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कब्ज होने पर 5 चीजें आपको नहीं करनी चाहिए | કબજિયાત હોય ત્યારે 5 વસ્તુઓ તમારે ન કરવી જોઈએ | 5 things you should not do when you are constipated

बचने की कुछ सामान्य बातें

हम सभी को समय-समय पर आंत्र को पारित करने में कठिनाई होती है और यह आपके विचार से अधिक बार होता है। निर्जलीकरण, कम फाइबर का सेवन, तनाव या बहुत अधिक डेयरी होने से, बहुत सारी चीजें हैं जो कब्ज पैदा कर सकती हैं। जब आप फूला हुआ और असहज महसूस कर रहे होते हैं, तो आखिरी बात जो आप करना चाहते हैं वह है गलती से ऐसा कुछ करना जिससे स्थिति और भी खराब हो सकती है। हमने 5 चीजों को सूचीबद्ध किया है जो आपको कब्ज से पीड़ित होने से बचना चाहिए।

कब्ज होने पर 5 चीजें आपको नहीं करनी चाहिए | કબજિયાત હોય ત્યારે 5 વસ્તુઓ તમારે ન કરવી જોઈએ | 5 things you should not do when you are constipated

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाना

यहां तक ​​कि आम तौर पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ भी आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं होते हैं, इसलिए जब आपको कब्ज़ होता है तो आपको निश्चित रूप से उनसे दूर रहना चाहिए।

प्रोसेस्ड या जंक फूड्स वसा में उच्च होते हैं, जो पाचन को धीमा कर सकते हैं और अधिक असुविधा पैदा कर सकते हैं।

वे फ्रुक्टेन, कार्बोहाइड्रेट से भी भरे होते हैं जो खाद्य पदार्थों के शेल्फ जीवन को बेहतर बनाते हैं लेकिन हमारी प्राकृतिक पाचन प्रक्रियाओं को नष्ट कर देते हैं।

ब्रेड, पास्ता, नूडल्स सभी प्रकार के पैकेज्ड खाद्य पदार्थों से बचते हैं और अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का विकल्प चुनते हैं।

एक सोफे आलू होने के नाते

जब आप असहज और भरा महसूस कर रहे हों, तो आप सोफे या सोफे पर लेटना पसंद कर सकते हैं। लेकिन हमें विश्वास है कि यह आपकी बहुत मदद नहीं करेगा।

शारीरिक निष्क्रियता पाचन तंत्र में भोजन की गति को धीमा कर सकती है। किसी भी तरह के कम-प्रभाव वाली शारीरिक गतिविधि में संलग्न होने से आप आंत्र को आसानी से पास कर सकते हैं।

सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ें या योग का अभ्यास करें। दोनों आपके पेट की मांसपेशियों की मालिश करने और मल को आसानी से पास करने में मदद कर सकते हैं।

डेयरी का सेवन करना

डेयरी उत्पाद आपको फूला हुआ और कब्ज महसूस करने के लिए जाना जाता है। जब आप पहले से ही समस्या से पीड़ित हैं तो यह स्थिति को और भी बदतर बना सकता है।

पेट में एंजाइम लैक्टेज की कमी के कारण नौका विहार होता है, डेयरी में लैक्टोज को सरल शर्करा में तोड़ने के लिए आवश्यक होता है जिसे छोटी आंतों द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है।

 दही, दूध, दही और आइसक्रीम सहित सभी प्रकार के डेयरी उत्पाद मल को पारित करना आपके लिए कठिन बना सकते हैं।

दर्द निवारक दवाएँ

आपके दैनिक ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं सहित कई दवाएं भी आपकी परेशानी में योगदान कर सकती हैं।

वे जीआई प्रणाली के संकुचन को धीमा कर सकते हैं, जिससे मल त्याग मुश्किल हो जाता है। यदि आप कोई दवा ले रहे हैं और अक्सर अपने डॉक्टर से बात करके कब्ज़ महसूस करते हैं।

शराब या कैफीन का सेवन

निर्जलीकरण कब्ज के प्रमुख कारणों में से एक है और शराब पीने से आपकी स्थिति बदतर हो सकती है। 

शराब एक मूत्रवर्धक है। इसका मतलब है कि यह आपके शरीर को आपके गुर्दे की प्रणाली के माध्यम से आपके रक्त से तरल पदार्थ निकालने का कारण बन सकता है। 

आपको निर्जलित बना सकता है यदि आप शराब लेने के बाद बहुत अधिक तरल पदार्थ नहीं पीते हैं। यहां तक ​​कि कॉफी का आपके शरीर पर समान प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यदि आप आसानी से आंत्र को पास करना चाहते हैं, तो इन से दूर रहें।

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